इन 10 तरीकों से शरीर को वायरस से लड़ने के लिए बनाएं सक्षम

इन 10 तरीकों से शरीर को वायरस से लड़ने के लिए बनाएं सक्षम

सेहतराग टीम

चीन में तबाही मचाने के बाद अब कोरोना वायरस पूरे विश्व में पैर पसार चुका है। इसका असर अब तक लगभग 166 देशों में देखने को मिल रहा है। इसकी वजह से तकरीबन 2 लाख लोग प्रभावित हुए है और लगभग 8 हजार लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं अब यह असर भारत में भी देखने को मिल रहा है। इसका नतीजा है कि भारत में अब तक 4 लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 175 लोग इससे संक्रमित है। हालांकि मरने वालों की संख्या 3 है। फिलहाल लगातार बढ़ते मरीजों को देखते हुए यह काफी गंभीर विषय बन चुका है। इसलिए सरकार और स्वास्थ्य विभाग लगातार इसकी काठ ढुढ़ने में लगे हैं। लेकिन अभी तक इसमें कोई सफलता नहीं मिल पाई है। हालांकि नियमित तौर पर सा​फ सफाई करते रहना आवश्यक है, खासतौर पर हाथ धोना। इन सबके साथ यदि आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर रहेगी तो आप औरों के तुलना में कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने में ज्यादा सफल रहेंगे। आयुर्वेद में ऐसे कई उपाय हैं, जिनको अपना कर आप अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को बेहतर कर सकते हैं, साथ ही अपने घर तथा आस-पास के वातावरण को कोरोना वायरस के प्रकोप से भी मुक्त रख सकते हैं।

पढ़ें- किसे मास्क पहनना चाहिए और किसे नहीं? जानें एक्सपर्ट की राय

कोरोना वायरस के प्रकोप से बचने के लिए आयुर्वेद के डॉक्टर कई तरह के सुझाव देते है, जो काफी सफल भी माना जाता है तो आइए जानते है उन सुझावों के बारें में-

  • घर और आस-पास के वातावरण को स्वच्छ रखने के लिए आप नियमित तौर पर नीम की पत्तियों, गुग्गल, राल, देवदारु और दो कपूर को साथ में जलाएं। उसके धुएं को घर और आस-पास में फैलने दें।
  • चाय पीने के शौकीन हैं, तो आपको नियमित रूप से 10 या 15 तुलसी के पत्ते, 5 से 7 काली मिर्च, थोड़ी दालचीनी और उचित मात्रा में अदरक डालकर बनाई गई चाय पीनी चाहिए। य​ह आपको रोगों से बचने में मदद करेगी।
  • गर्म दूध में हल्दी मिलाकर पीने से भी रोग प्रतिरोधक क्षमता बेहतर होती है।
  • इसके अलावा आप चाहें तो गुग्गल, वचा, इलायची, तुलसी, लौंग, गाय का घी और खांड को किसी मिट्टी के पात्र में रखकर जलाएं और उसके धुएं को घर और आस-पास में फैलने दें।
  • COVID-19 वायरस के प्रभाव से बचने के लिए सबसे जरूरी है कि आप नियमित तौर पर गुनगुना पीना पिएं।
  • इन सबके अलावा आपको कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वास्थ्य मंत्रालय के जारी किए गए दिशा निर्देशों का पालन करना चाहिए।
  • इम्यून सिस्टम की बेहतरी के लिए आप अष्टादसांग काढ़ा, गुडूच्यादि काढ़ा , अमृतउत्तरम काढ़ा या सिरिशादी काढ़ा का सेवन करना उत्तम रहेगा।
  • शरीर के इम्यून सिस्टम को दुरूस्त रखने के लिए आपको नियमित तौर पर उचित मात्रा में आंवला, एलोवेरा, गिलोय, नींबू आदि का जूस पीना चाहिए।
  • इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखने के लिए आप नियमित तौर पर तुलसी की 5 पत्तियां, 4 काली मिर्च, 3 लौंग, एक चम्मच अदरक का रस शहद के साथ ले सकते हैं।
  • रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के आप पानी में तुलसी रस की कुछ बूंदें डालकर पी सकते हैं।

गौरतलब है कि अभी तक इसका कोई इलाज नहीं मिला है, इसलिए उपर बताए गए तरीके सिर्फ बचाव करने के लिए प्रयोग किए जा सकते हैं, इलाज के लिए नहीं।

इसे भी पढ़ें-

कोरोना वायरस को लेकर इन 10 खास बातों का जरुर ध्यान रखें

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।